माननीय उच्च न्यायालय द्वारा गठित टीम द्वारा किया गया कुम्भ मेला कार्यों का स्थलीय निरीक्षण, 23 तक सौंपेगी अपनी रिपोर्ट

माननीय उच्च न्यायालय द्वारा कुंभ मेला 2021 के स्थलीय निरीक्षण के लिए तीन लोगों की निरीक्षण समिति गठित की गई थी जिसमें सेक्रेटरी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्रीमती शिवानी पसबोला, लॉयर ऑफ पिटीशनर श्री शिव भट्ट जी, चीफ स्टैंडिंग कॉउंसिल सी एस रावत को मेलाअधिकारी श्री दीपक रावत द्वारा स्थलीय निरक्षण करवाया जाना सुनिश्चित किया गया था ।

दिनांक 14/02/2021 को सवेरे 10:30 हरकीपौडी से निरक्षण प्रारम्भ करते हुए, महिला घाट, बेस अस्पताल भूतवाला, दूधाधारी अस्पताल, सप्तसरोवर पार्किंग, मोतीचूर पार्किंग, धीरवाली पार्किंग, बैरागी कैम्प क्षेत्र का निरक्षण किया गया ।
कमिटी द्वारा दूधाधारी अस्पताल के निरीक्षण में पाया गया अभी तक हॉस्पिटैलिटी स्टाफ भी रिक्रूट नहीं किया गया है और आवेदन करने आये लोगों के पास किसीभी मेडिकल क्योर से सम्बंधित कोई पात्रता ही नहीं है । इसके इलावा हॉस्पिटल सुपरिटेंडेंट डॉ से पूछे जाने पर की WHO के नॉर्म्स के अनुसार 550 पेशंट्स पर 55 डॉ होने के नियम पर भी बता पाने में असमर्थ नज़र आये । मौके पर पाया गया कि हॉस्पिटल के स्टाफ डॉ तक के लिए अभी तक भी रहने की कोई व्यवस्था ना होने के कारण मेला वार्ड के बेड्स का निजी उपयोग किया जा रहा है ।

मोतीचूर और सप्तसरोवर पार्किंग में अभी तक भी शौचालयों या तो स्थापित ही नही हैं या जो स्थापित किये गए हैं उनमें अभी तक पानी की और साफ सफाई की कोई व्यवस्था ही नहीं कि गयी है । 11 मार्च के शाही स्नान के दिन उपयोग होने के कारण सभी शौचालय सूखे मल से भरे पड़े थे और बदबू मार रहे थे ।

पुलिस छावनियों के निरक्षण में पुलिस के जवान मच्छरों की समस्या और डेंगू के खतरे के बारे में बताते नज़र आये ।

सूत्रों के अनुसार, सड़को का निरीक्षण करवाने से मेलाधिकारी द्वारा यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया गया कि मुख्य सड़क की जिम्मेदारी NHAI की है और शहर की सड़को के निर्माण की वर्तमान जिलाधिकारी की जिम्मेदारी हैं इसके इलावा साफ सफाई, गंदगी के बारे में पूछने पर ये जिम्मा नगर निगम पर डालते हुए नज़र आये और पेय जल की जिम्मेदारी जल संस्थान पर डालते हुए नज़र आये ।

संत बाहुल्य दूधियाबंद सड़क के निर्माण का बजट पास होने के बावजूद अभी तक सड़क निर्माण ना बनने के सवाल पर जानकारी न होने का हवाला दिया ।

अभी कमिटी द्वारा ऋषिकेश और अन्य कई क्षेत्रों मौका मुआयना करना आज प्रस्तावित है ।

SHARE ON:

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: