श्री निरंजनी अखाडा के रमता पंचो ने किया नगर प्रवेश



मेलाधिकारी एवं अपर मेलाधिकारी ने संतो को माला पहनाकर किया स्वागत

हरिद्वार।
मेलाधिकारी दीपक रावत ने निरंजनी पंचायती अखाड$े के श्रवणनाथ मठ जवाहर लाल नेहरू पोस्ट ग्रेजुएट कालेज में बनी छावनी में रमता पंचों के नगर प्रवेश करने पर उनका माल्यार्पण कर स्वागत व अभिनन्दन किया।
मेलाधिकारी दीपक रावत एवं अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह ने रमता पंचों के नगर प्रवेश शोभा यात्रा की अगुवाई कर रहे अखिल भारतीय अखाड$ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहन्त नरेन्द्र गिरि, श्री निरंजनी पंचायती अखाड$ा के सचिव और मनसा देवी मन्दिर ट्स्ट के अध्यक्ष महन्त रविन्द्रपुरी सहित अन्य सन्तों का कालेज गेट पर माला पहनाकर अभिनन्दन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एक तरह से आज से मेले की शुरूआत हो गयी है और एेसा एहसास भी साफ-साफ दिख रहा है। विश्वास करते हैं, बहुत ही सुन्दर, सुरक्षित, भव्य, दिव्य महाकुम्भ का मेला हरिद्वार में देखने को मिलेगा।
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि कुम्भ मेला प्रशासन दिव्य एवं भव्य महाकुम्भ के आयोजन को पूरी तरह से तैयार है। साधु—सन्तों के आशीर्वाद से महाकुम्भ का आयोजन पूर्ण रूप से सफल एवं सुरक्षित होगा। अखिल भारतीय अखाड$ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहन्त नरेन्द्र गिरि ने इस अवसर पर कहा कि आज पंचायती अखाड$ा श्री निरंजनी का नगर प्रवेश हुआ है। नगर प्रवेश का मतलब यह है कि जो हमारे साधु—सन्त एवं महात्मा पूरे भारतवर्ष में सनातन धर्म का प्रचार करते रहते हैं। जब कुम्भ आता है, तो ये इक_ा होकर नगर प्रवेश करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे अखाड$े का आज से महाकुम्भ मेले का शुभारम्भ हो गया है। बताया कि तीन मार्च को यहां से हम लोग विधिवत पेशवाई शोभायात्रा के माध्यम से पंचायती अखाड$ा श्री निरंजनी मेला छावनी में प्रवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी परम्परा है कि जब नगर प्रवेश होता है, तो मेलाधिकारी आदि उपस्थित होकर सन्त—महात्माओं का स्वागत कर परम्पराआें का निर्वहन करते हैं। हमारा सभी को आशीर्वाद।
श्री पंचायती अखाड$ा निरंजनी के सचिव महन्त रविन्द्र पुरी ने कहा कि गुरूवार को अखाड$े के रमता पंच शोभा यात्रा के रूप में अखाड$ा परिसर से तुलसी चौक देवपुरा होते हुये एसएमजेएन कॉलेज में बने छावनी में पहुंचे हैं, वे यहां महाकुम्भ की शोभा को बढ$ायेंगे। इस अवसर पर महन्त मनीष भारती, महन्त राधेगिरि, महन्त धर्मराज भारती, महन्त राम रत्न गिरि, महन्त रविपुरी, कारोबारी बलवीर पुरी, अनिल शर्मा सहित श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

SHARE ON:

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: